logo
  • अहान न्यूज़
  • RNI Ref No. - 1325847
  • Title Code - BIHHIH11817
  • +91 7070777733

सीतामढ़ी

Breaking News

बिदूपुर:स्थानीय बुद्धिजीवियों,राजनीतिक दल कर रहे समझौते की प्रयास। बिदूपुर:अपराध की योजना बना रहे दो अपराधी गिरफ्तार। जनता-जनार्दन के स्वास्थ्य लाभ के लिए आयूर्वेद एवं प्राकृतिक चिकित्सा का केंद्र खुला। पितृदेव शिरोमणि व ज्योतिष वास्तु आयुर्वेद भूषण सम्मान मिला! प्रोफेसर अनिरुद्ध प्रसाद उर्फ एपी दास के असामयिक निधन पर समाज को अद्वितीय क्षति !

सीतामढ़ी


सीतामढ़ी का जिला 11 दिसंबर 1 9 72 को मुजफ्फरपुर जिले से बना था। यह बिहार के उत्तरी भाग में स्थित है। इसका मुख्यालय डुमरा में स्थित है, सीतामढ़ी से पांच किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। जनवरी 1 9 34 में सीतामढ़ी के सबसे बुरे भूकंप में से एक में तबाह हो जाने के बाद जिला मुख्यालय को यहां स्थानांतरित कर दिया गया था। हिंदू पौराणिक कथाओं में सीतामढ़ी एक पवित्र स्थान है। यह इतिहास ट्रेटा युग में वापस चला जाता है भगवान रामा की पत्नी सीता, एक मादक पेड़ से बाहर जीवन में उठे, जब राजा जनक बारिश के लिए भगवान इंद्र को प्रभावित करने के लिए सीतामढ़ी के पास कहीं खेत लगा रहा था। ऐसा कहा जाता है कि राजा जनक ने उस स्थान पर एक टैंक की खुदाई की जहां सीता उभरा थी और उसके विवाह के बाद साइट को चिह्नित करने के लिए राम, सीता और लक्ष्मण के पत्थर के आंकड़े स्थापित किए गए थे। यह टैंक जानकी-कुंड के रूप में जाना जाता है और जनाकी मंदिर के दक्षिण में है। बेशक, 500 साल पहले तक जंगल में जमीन बची हुई थी, जब एक हिंदू साधु नामित, बीरबल दास नामक दिव्य प्रेरणा से साइट को पता चला जहां सीता का जन्म हुआ। वह अयोध्या से उतरकर जंगल को मंजूरी दे दी। उन्होंने राजा जनक द्वारा स्थापित छवियों को पाया, वहां पर मंदिर बना दिया और जनकी या सीता की पूजा शुरू की। जानकी मंदिर जाहिरा तौर पर आधुनिक है और लगभग 100 वर्ष पुराना है। शहर में हालांकि पुरातात्विक रुचि का कोई अवशेष नहीं है।

सीतामढ़ी

सीतामढ़ी

सीतामढ़ी का जिला 11 दिसंबर 1 9 72 को मुजफ्फरपुर जिले से बना था। यह बिहार के उत्तरी भाग में स्थित है। इसका मुख्यालय डुमरा में स्थित है, सीतामढ़ी से पांच किलोमीटर दक्षिण की दूरी पर है। जनवरी 1 9 34 में सीतामढ़ी के सबसे बुरे भूकंप में से एक में तबाह हो जाने के बाद जिला मुख्यालय को यहां स्थानांतरित कर दिया गया था।

More About Us
Our Team Mambers

Our IT Members

RITESH KUMAR

Web-Developer

VISHAL RAJ

Web-Developer

+